सोमवार, 8 अक्तूबर 2018

मेरे पास 17 वर्षीय बेटा है जो कॉलेज से बाहर निकल गया। वह अब दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से स्नातक की पढ़ाई कर रहा है। समस्या यह है कि, वह घर से बाहर निकलने से इंकार कर देता है और कुछ भी करता है। ऐसे दिन होते हैं जब वह पूरे दिन बिस्तर से उठता नहीं है। वह किसी के साथ बातचीत करना पसंद नहीं करता है। हम उसे परामर्शदाता देखने के लिए राजी करने में सक्षम नहीं हैं। कृपया सुझाव दें कि क्या करना है।

यह वास्तव में एक मुश्किल स्थिति है। पूरी बातचीत आपके साझा गतिशीलता पर निर्भर करती है। सबसे पहले, उसे कॉलेज से बाहर निकलने का क्या कारण था? हो सकता है कि वह अभी भी कारण है कि वह जिस तरह से व्यवहार कर रहा है। खुले रहें और उससे पूछें कि क्या कुछ ऐसा हो रहा है और वह साझा करना चाहता है। उसे समझाओ कि आप बहुत चिंतित हैं।

उसे नाराज करने या उसे छेड़छाड़ किए बिना उससे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि वह आपको पर्याप्त भरोसा करता है, तो शायद वह अंततः आपके लिए खुल जाएगा। जब वह करता है, तो उसे बताने की कोशिश न करें कि उसे क्या करना चाहिए या नहीं करना चाहिए या तुरंत समाधान और सलाह देना चाहिए। बस उसे सुनो और उससे पूछो कि वह क्या करना चाहता है, ताकि वह जिस तरह से महसूस कर सके, वह महसूस न करे।

पुष्टि करें कि आप चाहते हैं कि वह जीवन का आनंद उठाएं, बाहर जाएं और सामाजिककरण करें और यदि वह नहीं करता है, तो यह स्वस्थ नहीं हो सकता है। अगर वह इनकार करता है कि कुछ भी गलत है, तो उसे अपने साथ गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। चलने के लिए या जिम के साथ जाओ। अगर उसका मनोदशा और व्यवहार वही रहता है, तो उसे एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के पास ले जाएं, क्योंकि एक मेडिकल चेक-अप के लिए जाता है, यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि सबकुछ उसके साथ ठीक है। दृढ़ रहो लेकिन अपना ठंडा मत खोना। अपने प्रतिरोध के माध्यम से आपको अभी तक निविदात्मक होने की आवश्यकता है।

मेरा बेटा एक बहिर्वाह है, स्कूल में काफी लोकप्रिय बच्चा है। वह 15 वर्ष है। हाल ही में मैंने देखा है कि वह विशेष रूप से सामाजिक सभाओं पर जोर दे रहा है। वह इसके बारे में बहुत सचेत हो रहा है।

स्टैमरिंग मनोवैज्ञानिक तनाव या कभी-कभी शारीरिक समस्या के कारण हो सकती है। हालांकि, चूंकि यह अभी शुरू हुआ है, यह मनोवैज्ञानिक कारण होने की अधिक संभावना है। उसे अपने बारे में न्याय या अजीब महसूस किए बिना उससे बात करें। यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या कोई ऐसी चीज है जो उसे परेशान कर रही है। क्या वह देर से चिंतित है या क्या ऐसी कोई घटना हुई है जो उसे परेशान कर रही है? यदि वह आपको खोल नहीं रहा है तो आप उसे परामर्शदाता के पास ले जा सकते हैं।

कभी-कभी, मनोवैज्ञानिक घटकों के साथ एक सौदे के बाद भी, किसी को बाधा को दूर करने के लिए अपने भाषण को पुनः प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है। उसे एक भाषण चिकित्सक के पास ले जाएं, जो इस मामले में आपके बेटे की मदद करने के लिए सबसे योग्य है। उसके साथ क्या हो रहा है उसके प्रति संवेदनशील रहें और बोलते समय उसे सही न रखें।

मैं अपने 16 वर्षीय बेटे के दराज में गंज के झुंड में आया हूं। मैं यह तय नहीं कर सकता कि मुझे उसका सामना करना चाहिए या इसे इस बार रहने दें और भविष्य में नजर रखें?

किसी समस्या को अनदेखा करने से आपको असहज टकराव मिल सकता है लेकिन लंबे समय तक सहायक नहीं होता है। इसे देने से समस्या का समाधान नहीं होता है। यदि यह आपके साथ ठीक है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप उसे बताएं कि आपको दराज में क्या मिला है और उससे पूछें कि वह उसके साथ क्यों था। धैर्यपूर्वक उसे सुनें। एक बार जब आप सुनें कि उसे क्या कहना है, तो उसे बताएं कि यह आपके साथ बिल्कुल सही नहीं है। हालांकि, जब आप इसे संवाद करते हैं, तो अतिव्यापी या क्रोधित न हों। एक शांत लेकिन दृढ़ तरीके से उसके साथ संवाद करें।

बच्चे, बढ़ने के हिस्से के रूप में, आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं को धक्का देंगे। वे हमारी दहलीज का परीक्षण करते हैं और हमारी सीमाओं को धक्का देते हैं लेकिन माता-पिता के रूप में, यह सीमा तय करने के लिए हमारा कर्तव्य है। यह आवश्यक नहीं है कि वे हमारे साथ सहमत हों या हर मुद्दे पर हमारे साथ आंखें देखें, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे हमारे द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान करना सीखें।

उसे बताएं कि यदि यह पहली बार और एक प्रयोग है, तो आप समझते हैं लेकिन आप इसे दोहराना नहीं चाहते हैं। यदि वह इस तर्क के साथ बहस करने का प्रयास करता है कि यह कितना अच्छा है, तो चर्चा को प्रोत्साहित न करें। उसे बताएं कि यह स्वीकार्य नहीं है और जब तक वह आपकी देखभाल में है, यह जारी नहीं रह सकता है। आप यह भी कह सकते हैं कि आपके पास यह मानने के पर्याप्त कारण हैं कि खरपतवार अपने शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और यह चर्चा के लिए नहीं है।

अगर वह कहता है कि वह फिर से ऐसा नहीं करेगा तो उसे भरोसा करें और उसे वह वादा करने का मौका दें जो वह वादा कर रहा है। ध्यान रखें कि भविष्य में वह एक ही चीज़ दोहरा सकता है और आपको एक ही व्यायाम को दृढ़ तरीके से दोहराना पड़ सकता है। एक सीमा निर्धारित करना अक्सर एक लंबी दोहराव प्रक्रिया होती है, जब तक यह स्पष्ट और स्पष्ट न हो जाए। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बेटे पर नजर रखें।

मेरी 13 वर्षीय बेटी अभी भी कभी-कभी अपना बिस्तर बनाती है। उसने मासिक धर्म शुरू कर दिया है। हम उसकी मदद कैसे कर सकते हैं?

विभिन्न भौतिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों के कारण बिस्तर-गीलापन हो सकता है। कुछ बच्चे कभी-कभी तब तक बिस्तर-गीले होते हैं जब तक वे लगभग 12 वर्ष तक नहीं होते हैं या जब तक वे मासिक धर्म शुरू नहीं करते हैं। वह अभी तक सामान्य घंटी वक्र से बहुत दूर नहीं है। मेनारचे के समय, मूत्र पथ के आस-पास एक असहज महसूस करना भी असामान्य नहीं है, जिससे बिस्तर-गीलेपन हो सकता है। कभी-कभी मूत्र पथ में संक्रमण इस प्रकार के एपिसोड का कारण बन सकता है।

उसे पहले एक बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं और सुनिश्चित करें कि इसके लिए कोई शारीरिक कारण नहीं है। शारीरिक रूप से
mere paas 17 varsheey beta hai jo kolej 

कोई टिप्पणी नहीं:

special post

कुमाऊंनी भाषा के कबीर रहीम की जोड़ी डा. अनुजा भट्ट

   हल्द्वानी जो मेरे बाबुल का घर है जिसकी खिड़की पर खड़े होकर मैंने जिंदगी को सामने से गुजरते देखा है, जिसकी दीवारों पर मैंने भी कभी एबीसी़डी ...