सोमवार, 30 जुलाई 2018

कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर- डा. दीपिका शर्मा

 शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति को ही इम्युनिटी पावर कहते है। अक्सर कुछ लोग बार बार बीमार पड़ जाते है खासकर जब मौसम बदलता है तब वे जल्दी ही मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन की चपेट में आ जाते है इसका प्रमुख कारण है बॉडी इम्युनिटी कमजोर होना। 
  आजकल हवा में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस मौजूद है जो सांस के साथ शरीर में प्रवेश कर जाते है। ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम हमें इनसे बचाता है पर जब इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है तब हवा में मौजूद ये वायरस हमारे शरीर में बढ़ने लगते है। बुखार सर्दी जुखाम और खांसी इसकी पहचान है।

  1.   इम्युनिटी पावर बढ़ाने के तरीके में ब्लैक टी और green tea दोनों ही उपयोगी है। प्रतिदिन इनके 1 – 2 कप पीना इम्युनिटी पावर के लिए अच्छा है। ध्यान रहे इनका अधिक सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है।
  2.  याेग, प्राणायाम, वाकिंग, एराेबिक काे अपनी जीवनशेली में शामिल करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत हाेता है। भरपूर नींद लें और अपने आराम का भी ख्याल रखें।
  3.   मोटापा अधिक होना या फिर कम होना भी इम्यूनिटी कमजोर होने का एक कारण है। इसलिए weight का नियंत्रण में रहना बहुत ज़रूरी है।
  4.   रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय में शतावरी, अश्वगंधा , तुलसी, शिलाजीत, गिलोय, मुलेठी और हल्दी का प्रयोग किया जाता है।  विटामिन डी से शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है और साथ ही ये दिल के रोग दूर करने व हड्डियां मजबूत करने में भी असरदार है। 
  5.   दही के सेवन से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा पाचन शक्ति ठीक करने में भी ये अचूक इलाज है।
  6. फल और सब्जियाें का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें। खासताैर पर जिसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हाे । खट्टे फल, माैसमी. अनार,सेब,नींबू, पालक टमाटर, आंवला, अनानास और संतरा में विटामिन सी होता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। शरीर को इन्फेक्शन से बचाने में विटामिन सी काफी फायदेमंद है। नींबू और आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। 
  7.  इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड में हरी पत्तेदार सब्जी सबसे अच्छा food माना जाता है। पालक में फोलिक एसिड होता है जो शरीर में नये सेल्स बनाने व पुराने सेल्स ठीक करने में उपयोगी है। पालक में फाइबर, आयरन एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी होते है जो शरीर काे स्वस्थ रखते है। प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ में मशरूम खाने से भी फायदा होता है। ब्राेकोली में विटामिन सी और ऐ होता है जो इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाला फुड है। इससे बॉडी को प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलता है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कच्चा लहसुन दवा का काम करता है। लहसुन में विटामिन ए, सल्फर और जिंक होता है जो immunity increase करने में उपयोगी है।
  8.  आेमेगा  थ्री फैटी एेसिड मछली में पाया जाता है जाे इम्युनिटी के लिए बहुत अच्छा है।
  9.  प्राेटीन युक्त खाद्यपदार्थ जैसे दालें,दूध, पनीर ,साेयाबीन, चना,राजमा, बीन्स, मटर वैगरह ज्यादा लें।
  10.  एंटी आक्सीडेंट की मात्रा बढ़ा दें। वे भोज्य पदार्थ जिनमें विटामिन ई,बीटाकैराेटीन व मिनरल्स जैसे जिंक और सेलिनियम ज्यादा हाें अवश्य लें। ये न्यूट्रीएंट्स श्वसन तंत्र की रक्षा करते हैं और तनाव से भी बचाते हैं। इनके लिए बादाम,गाजर,पपीता,संतरा, माैसमी, शिमलामिर्च,टमाटर, अनार हरी पत्तेदार सब्जियां भाेजन में अवश्य शामिल करें।
  11.  साबुत अनाज जैसे बाजारा,राई,गेहूं ,साेया चना, आेट्स, मूंग आदि काे नाश्ते में दलिए के रूप में या अन्य किसी रूप में अवश्य लें।
  12.  जंक फूड जैसे बर्गर,पिज्जा, नमकीन, पेस्ट्री, अचार, चिप्स,काेल्डड्रिंक, नूडल्स वैगरह कम से कम खाएं। बाहर का खाना खाने से बचें।
  13.  प्रतिदिन तुलसी, अदरक, आंवला, गिलाेय आदि जड़ी बूटिंयाें का किसी न किसी रूप में सेवन करते रहें।
  14. तनाव से इम्युनिटी कम हाेती है अतः तनाव से बचें।
  15. सफाई का विशेष ध्यान रखें। हाथ धाेकर खाना खाएं।
  16. मेवा (dry fruits) में विटामिन ऐ भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरुरी पोषक तत्व है। साथ ही इसमें फाइबर, जिंक, मिनरल्स और आयरन भी होते है। बादाम में vitamin A अधिक होता है। हर रोज 8 – 10 बादाम खाने से शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ती है। बादाम के  अलावा अखराेट,तिलस सूरजमुखी के बीज का पावडर एक चम्मच अवश्य लें।


डा. दीपिका शर्मा अपाेलाे  फेमिली क्लीनिक नौएडा, उत्तरप्रदेश, सेक्टर 110 में  फेमिली फिजिशियन हैं।
 सेहत से जुड़े सवाल आप हमारे मैं अपराजिता के फेसबुक पेज में कर सकते हैं। अपनी सेहत संबंधी समस्या के लिए आप हमें मेल भी कर सकते हैं-
mainaparajita@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

special post

कुमाऊंनी भाषा के कबीर रहीम की जोड़ी डा. अनुजा भट्ट

   हल्द्वानी जो मेरे बाबुल का घर है जिसकी खिड़की पर खड़े होकर मैंने जिंदगी को सामने से गुजरते देखा है, जिसकी दीवारों पर मैंने भी कभी एबीसी़डी ...