यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 3 अप्रैल 2018

सफल इंसान की 5 खूबियाँ, जानिये इनमें से कौन सी खूबी है आप में- हितेश तिवारी



paanch aadat ek safal insan ki jo aap mein bhi ho sakti hai
हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे सफलता से प्रेम न हो। कई व्यक्ति सफल होने के लिए दिन रात एक कर देतें हैं और ताबड़तोड़ मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी उनको सफलता प्राप्त नहीं होती। यह वाकई एक गंभीर विषय है, जिसके बारे में सोच कर कई लोग परेशान रहते हैं। क्या कभी आपने सोचा है की सफल व्यक्ति और असफल व्यक्ति में क्या फर्क है? प्रकृति ने हर व्यक्ति को 1 दिन में 24 घंटें दिए हैं, लेकिन कई लोग 24 घंटे में से 16 घंटे काम कर के भी सफल नहीं होते और वहीं कुछ लोग 24 घंटे में से सिर्फ 8 या 10 घंटे में काम खत्म कर के सफलता की सीढ़ी चढ़ जाते हैं। आखिर क्या कारण है जो इतनी मेहनत करने के बावजूद भी सफलता कुछ लोगों की झोली में नहीं आती और ऐसी क्या खूबी होती है उन व्यक्तियों में जो थोड़ी सी मेहनत करके सफलता को बड़ी आसानी से पा लेते हैं? चलिये आज हम आपको बतातें हैं की क्या होती है सफल इंसान की खूबी जिन्हें आप भी अपने जीवन में अपना कर हो सकते हैं सफल।

परिस्थिति को न कोसना 

हर सफल व्यक्ति की यह खासियत होती है की वह परिस्थिति के अनुरूप या खराब परिस्थिति को सुधारने के लिए काम करता है, न की परिस्थिति को कोस कर अपना समय बर्बाद करता है| हर व्यक्ति के जीवन में उतर चढ़ाव आतें हैं, ऐसे समय में आपको शांति से परिस्थिति का निरीक्षण कर के उसके अनुसार अपने काम पर ध्यान देना चाहिए|

अपने मन की सुनना

आपके जीवन में आपको यह कई बार प्रतीत हुआ होगा की जिस कार्य को आप मन लगा कर करतें हैं, वह कार्य बिना किसी व्यवधान के सफल होता है और उस कार्य के लिए आपको प्रोत्साहित भी किया जाता है। लेकिन अगर कोई कार्य आप बे-मन करतें हैं या जिस कार्य को करने में आपकी रूचि नहीं होती है तब उस कार्य में कई तरह के व्यवधान आते हैं या फिर वह कार्य सफल नहीं हो पाता है। आप अपने जीवन में तब ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं जब आप वह कार्य करें जिसमें आपकी रूचि हो।

बदलाव से न डरना 

समय की एक खासियत है की समय कभी एक जैसा नहीं रहता। अगर आप समय के हिसाब से आपके द्वारा किए गए कार्यों में बदलाव नहीं करते हैं तो शायद आप सफल न हो पायें क्योंकि बदलाव ही प्रकृति का नियम है जिसके अनुसार दुनिया चल रही है। अगर आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो आपको जरुरी बदलाव करते रहना चाहिए।

लोगों की फ़िक्र न करना

जिस कार्य में आपकी रूचि हो वह कार्य आप बेधड़क हो कर करें। अगर आप अपने कार्य से सबको खुश करने जायेंगे तो आपके हाथ सिर्फ निराशा ही लगेगी क्योंकि हर व्यक्ति आपके द्वारा किए गए कार्यों से खुश हो यह संभव नहीं है। आपके लिए महत्वपूर्ण यह होना चाहिए की क्या आप उस कार्य से खुश हैं जो आप कर रहें हैं। सफल इंसान की यही खूबी होती है की वह विनम्रता से सबके साथ व्यवहार करता है लेकिन कभी किसी को खुश करने में अपना समय बर्बाद नहीं करता।

जोखिम लेने से न डरना

हर व्यक्ति के जीवन में एक बार ऐसा समय जरुर आता है जब उसे अपने जीवन के बेहतर भविष्य के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़े और यही उनके जीवन का सबसे कठिन समय होता है, क्योंकि आपका पूरा भविष्य आपके द्वारा लिए गए इसी निर्णय पर निर्भर करता है। कई व्यक्ति हालात से मजबूर हो कर या कठिन परिस्थितियों के आगे घुटने टेक कर गलत निर्णय ले लेते हैं, जिस वजह से आगे चलकर उन्हें पछतावा होता है। वहीं कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो जोखिम उठा कर अपने मन मुताबिक कार्य में पूरी शिद्दत से आगे बढ़ते हैं और उन्हें आगे चल कर सफलता प्राप्त होती है।
एक टिप्पणी भेजें

special post

'me too' (मैं भी)-खयालात- सदन झा

आजकल वैश्विक स्तर पर 'me too' (मैं भी) अभियान चल रहा है। लड़कियां, महिलाएं, यौन अल्पसंख्यक तथा यौनउत्पीड़ित पुरुष हर कोई अपने साथ...