मंगलवार, 31 जनवरी 2012

सादगी में सुंदरता


नेहा दीवान 


 आपके घर में भी बेहद खूबसूरत तरीके से सादगी की झलक मिल सकती है। कम से कम साज-सज्जा करने से एक ओर जहां घर अस्तव्यस्त नजर नहीं आता, वहीं दूसरी ओर इसमें काफी जगह मिल जाती है। आप कुछ मूल बातों को ध्यान में रखकर अपना घर और सुंदर बना सकते हैं। यह समझना मुश्किल नहीं है कि बहुत से फायदों की वजह से न्यूनतम साज-सज्जा का चलन जोर पकड़ता जा रहा है। सबसे पहले यह आंखों को भाती है और घर को साफ सुथरा रखने में आसानी होती है। अगर आपके पास छोटी जगह है तो इस शैली को अपनाना आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आपको अपने घर का अंदरुनी भाग काफी खुला मिलेगा। 
रविसांत होम/इंटीरियर्स की हेड डिजाइनर पदमिनी शर्मा का कहना है, ''न्यूनतम साज-सज्जा आपकी भावनाओं और जीवन में अनुशासन लाने के नजरिए को दर्शाती है। इसमें उपलब्ध स्थान का बेहतरीन डिजाइन बरकरार रखते हुए घर की कम से कम साज-सज्जा की जाती है। ऐसी साज-सज्जा के लिए उपयुक्त फर्नीचर और दीवारों पर मेटल फिनिश बेहतर रहती है।'' 
रविसांत ने इसके लिए अलग से अपना एक क्लेक्शन पेश किया है जिसमें आंखों को भाने वाले रंगों के पर्दे और कम जगह घेरने वाले फर्नीचर के साथ अन्य एसेस्री भी शामिल हैं। दिल्ली के लग्जरी इंटीरियर सॉल्यूशन ब्रांड ला सोरोगीका के पास भी न्यूनतम साज-सज्जा के लिए समाधान मौजूद हैं। तीन हजार रुपये स्क्वेयर फीट से शुरु होने वाली रेंज भूमध्य सागर के आसपास बसे तटीय देशों और सागर की ठंडी हवा की ताजगी से प्रेरित है। इसमें उपयुक्त डिजाइन के साथ ही शीशा, लकड़ी, स्टील जैसे मैटीरियल का बेहतरीन मिश्रण दिखता है। ला सोरोगीका की डायरेक्टर और सीईओ, अंजलि गोयल का मानना है कि न्यूनतम साज-सज्जा में फिनिश्ड प्रोडक्ट पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। 
यह जरूरी है कि आप अपने घर में भारी भरकम फर्नीचर का इस्तेमाल न करें। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपके घर का इंटीरियर फीका नजर आए। इसमें आप रंगों के बेहतर इस्तेमाल और थोड़ी सी साज-सज्जा के साथ खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। इंटीरियर सॉल्यूशन ब्रांड कासा पैराडॉक्स के पास न्यूनतम साज-सज्जा को बेहतरीन दिखाने के लिए कुछ आकर्षक विकल्प उपलब्ध हैं। 
ब्रांड की सॉरबेट लाइन प्लम, कीवी, मैंड्रिन और चेरी जैसी चटकीले रंगों में मौजूद है। एसेस्री में बर्मा की फनीर्चर शैली की झलक मिलती है और इसकी रेंज 25,000 रुपये से शुरु होती है। फर्नीचर सॉल्यूशन ब्रांड ऊषा लेक्सस ने बर्कली के नाम वाली कम ऊंचाई वाले बेड की रेंज बाजार में उतारी है जिसकी कीमत 20,000 रुपये से शुरु है। यह ओक, रोजवुड, टीक, वॉलनट और वेंज के पांच शेड विकल्पों में उपलब्ध है। इस बेड में सामान रखने के लिए जगह नहीं है जिस वजह से इनका वजन भी काफी हल्का है। 
घर की न्यूनतम साज-सज्जा आपके घर को सादगी के साथ ही आंखों को भाने वाले सुंदरता भी देती है। तो क्या आप भी तैयार हैं न्यूनतम साज-सज्जा के साथ अपने घर को सुंदर बनाने के लिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

special post

कुमाऊंनी भाषा के कबीर रहीम की जोड़ी डा. अनुजा भट्ट

   हल्द्वानी जो मेरे बाबुल का घर है जिसकी खिड़की पर खड़े होकर मैंने जिंदगी को सामने से गुजरते देखा है, जिसकी दीवारों पर मैंने भी कभी एबीसी़डी ...