दिया सजाएं कुछ नए अंदाज में

दीया  किसी भी उत्सव और समाराेह  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
पूजा  का अनिवार्य हिस्सा होने से लेकर रंगोली की सुंदरता को बढ़ाने तक में इसके महत्व काे नकारा नहीं जा सकता। दीया का प्रतीकात्मक अर्थ भी है यह हमें सकारात्मक साेच के लिए प्रेरित करता है। दिया घर के भीतर और बाहर दाेनाे जगह जलाने की परंपरा है। अमूमन लाेग घर के आंगन में तुलसी के चाैरे पर दिया जलाते हैं।  बाजार में आज कई तरह के दिए हैं।  दिया काे दीवार पर भी टांग सकते हैं।
 बाजार से दिया खरीदने के अलावा आप अपनी रचनात्मकता से इसे और भी सुंदर बना सकते  हैं। बाजार में बहुत ही कलात्मक  दिया मिल जाएगा जिसे आप रंग से और ज्यादा सुंदर बना सकते हैं। दिया जलाने के साथ साथ यह जानना भी जरूरी है कि उनकाे किस तरह ऱखा जाए।  यानी उनकी प्लेसमेंट कैसी हाें। आपकाे कुछ तरीके बता रही हूं। उम्मीद है आपके काम आएंगे-
 बच्चों के घर में रंग न हाें ताे राैनक कैसी। रंग बिना घर बेराैनक हाे जाता है इसलिए रंगाें का प्रयाेग करें। दिए में पेंसिल से डिजाइन बनाएं और फिर रंगाें से भरें। पिछली दीपावली में आपके घर में दिया आए हाेंगे   उनका उपयाेग करें और  उन्हें गोल्ड, रेड, ब्लू और इस तरह के और अधिक सुंदर रंगों में रंगने की खुशी  महसूस करें। अपने पसंदीदा  रंगों को चुनें और अपनी रचनात्मकता को बहने दें।

लतकन दिया जलाएं
अपने रसोई घर में रखे पुराने टिन के डिब्बे का पुन: उपयोग करें। उन्हें पेंट करें और दीये लगाने के लिए उन्हें अपनी दीवार पर लटका दें। क्या यह दीया सजाने का एक रचनात्मक तरीका नहीं है?
  पुराने कांच के गिलास का उपयोग करें
 स्टील की प्रानी प्लेट पर अपनी कल्पना के रंग की छटा बिखेर दें। डिजाइन के लिए आप इंटरनेट पर भी सर्च कर सकती हैं। गिलास में भी पेंट करें और अब दिया सजा दें।
आपके पास अपनी पसंदीदा फिल्मों की सीडी हैं, लेकिन अब उनका उपयोग नहीं कर सकते हैं? इस साल  एक सुपर स्टाइलिश दीया स्टैंड में बदल दें। यू ट्यूब में इस तरह के बहुत सारे डीआईवी हैं।
रंगोली जिसे हम सभी प्यार करते हैं। रंगाेली गर्मजोशी के साथ हमारा और हमारे मेहमानों का स्वागत करती है। दीया को  रंगाेली के  साथ रखकर अपनी रंगोली में चमक जोड़ें।
कुछ स्टिक्स, यार्न और कार्डबोर्ड को पकड़ो और इस अद्भुत यार्न टेंट टी लाइट दीया को बनाएं।
पत्थराें का प्रयाेग करें एक । आपके घर के आंगन में बहुत सारे पत्थर हाेंगे उनकाे पेंट करें और
इस साल समुद्र तट का दौरा किया? समुद्र तट पर जाने की एक रस्म के रूप में कुछ गोले एकत्र किए? अब इनका उपयोग करने का समय है। समझाने की जरूरत नहीं कि कैसे!
रॉकी दीया
आपके गार्डन में पड़े पत्थरों का इस्तेमाल दीयों को सजाने के लिए भी किया जा सकता है। उन्हें इक्ट्ठा करें, उन्हें पेंट करें और एक आर्ट वर्क बनाएं।  इस तरह आपका सुंदर आउटडोर दीया सेट तैयार हाे जाएगा ।

चूड़ियाँ हर घर में पाई जाती हैं। दीया सजाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।




कोई टिप्पणी नहीं:

Special Post

गजानन के मस्तक पर विराजमान है गजासुर- डा. अनुजा भट्ट

आपने पिता पुत्र के बहुत से संवाद सुने होंगे। पर आज मैं आपको शिव और गणेश की बातचीत बता रही हूं । पिता पुत्र संवाद भीतर कौन जा रहा है बाहर क...