घर के कोने सजाने के आसान तरीके

 घर का हर काेना खास हाे सकता  है अगर आप उसे महत्व दें। यह त्रिकाेण आपके घर की फाेटाे गैलरी हाे सकता है पढ़ने या संगीत सुनने का एकदम मुफीद स्थान भी। आप इस जगह पर एक लाइब्रेरी भी बना सकते हैं। बाजार में इस खास जगह के लिए नक्काशीदार या साधारण डिजाइन के असाधारण विकल्प बहुत आसान दामाें में उपलब्ध हैं। अपराजिता आर्गनाइजेशन के फेसबुक पेज काे क्लिक कीजिए
https://www.facebook.com/APARAJITA-ORGANISATION-1447701708871014

और पाइए घर सजाने के कई सारे विकल्प।  मान लीजिए बात कमरे का कोना पर हाे ताे यह वाकई चुनौतीपूर्ण होता है।  यहां पर हमें कुछ विशिष्ट लेआउट को अपनाने के बारे में साेचना चाहिए। लेकिन यह भी जरूरी नहीं कि जैसा मैं कहूं आप वैसा ही करें। आप अपनी रचनात्मकता का परिचय दे सकते हैं। आज मैं  आपकाे घर के काेने सजाने के तरीके और बाजार में इसके लिए उपलब्ध उत्पाद पर आपसे चर्चा करूंगी।
पढ़ने के लिए हर काेई एकान्यत तलाशता है। आप भी इसे एक आरामदायक रीडिंग काेना बना सकती है और  कमरे के कोने वास्तव में आदर्श स्थान हैं। इसके लिए आपकाे चाहिए एक आरामदायक कुर्सी,  एक डेकाेरेशन पीस, एक साइड टेबल, एक लैंप और आपकी पसंदीदा चुनी हुई किताबें।
आप एक छोटे से डेस्क को लिविंग एरिया या बेडरूम  के काेने में भी रख सकते हैं। आपके  पास स्थान के हिसाब से  डेस्क नहीं मिल रही है ताे आप कस्टम डिजाइन पर विचार कर सकते है। डेस्क दीवार से सटा शेल्फ  भी हो सकता है।
आप कोनों में  सजावटी चीजों को भी प्रदर्शित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बड़ा पॉटेड प्लांट वास्तव में ऐसी जगह में पूरी तरह से फिट होगा। यह वास्तव में कमरे के लेआउट के साथ  किसी तरह की दिक्कत नहीं करेगा। अधिक व्यावहारिक विकल्प है आप किताबों की अलमारी जैसे किसी फर्नीचर को कोने  पर लगा सकते हैं या आप इसे कॉम्पैक्ट कर सकते हैं।
 हम केवल अपने कमरों के कोनों के लिए फर्श लैंप चुनते हैं क्योंकि यह वास्तव में सुंदर लगते हैं। फर्श लैंप आमतौर पर लंबे और पतले होते हैं, इसलिए वे कोनों में पूरी तरह से फिट होते हैं और उसके पास एक आरामदायक कॉम्बो बनाते हुए कुर्सियाँ और सोफे उनके ठीक बगल में रखे जा सकते हैं।
आप वस्तुओं के एक समूह को प्रदर्शित करने के लिए एक कमरे के कोने का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वासेस, मूर्तियां, किताबें या अन्य वस्तुओं का संग्रह यहां प्रदर्शित किया जा सकता है।
यहाँ एक उदाहरण है कि आप डिज़ाइन में कोने को शामिल करके किसी स्थान को कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं।
यदि आप इस तरह से एक कोने में एक कुर्सी या एक सोफा रखते हैं, तो आप उसके पीछे एक खाली त्रिकोण के आकार का स्थान छोड़ देंगे ताे भी यह सुंदर लगेगा। यदि आप फर्श लैंप, प्लांट या कोई अन्य सामान रखते हैं तो आप कोने के स्थान का अच्छा उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप एकदम खाली दीवारों को सजाते हैं तो आप एक कमरे के कोने को कम कठोर और रैखिक बना सकते हैं और आप उनके बीच के बदलाव को अधिक चिकना और अधिक निर्बाध बना सकते हैं। इस विशेष मामले में, टेबल लैंप सही कोने में बैठता है, जो एक अच्छा विवरण है, क्योंकि प्रकाश आसन्न दीवारों पर परिलक्षित होता है, जो रात में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य एक शांत दृश्य प्रभाव पैदा करता है।
विशेष रूप से अंडे के आकार वाली लटकने वाली कुर्सियाँ, खासकर कोनों के लिए बनाई जाती हैं जाे कम से कम  जगह में पूरी तरह से फिट हो जाती हैं। कुर्सी के बगल में एक प्यारा साइड टेबल जोड़ने में संकोच न करें ताकि आप एक सुगम और आरामदायक  काेना बना सकें। यह काेना आपके संगीत सुनने के लिए खास हाे सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Special Post

गजानन के मस्तक पर विराजमान है गजासुर- डा. अनुजा भट्ट

आपने पिता पुत्र के बहुत से संवाद सुने होंगे। पर आज मैं आपको शिव और गणेश की बातचीत बता रही हूं । पिता पुत्र संवाद भीतर कौन जा रहा है बाहर क...