फैशन में रफल्स डा अनुजा भट्ट


 

जर्मन में एक शब्द है रफेलन जिसका अर्थ है सिकुड़ना। रफल्स शब्द वहीं से निकला है। 17वीं शताब्दी का फैशन रफल्स वर्तमान फैशन में एक बड़ी हिट के सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।  

   ब्रिटिश काल में इसका उपयोग गले में पहनने वाले मफलर, टाई और आस्तीन के कफ में होता था। अब हमारे फैशन अन्वेषकों ने आधुनिक तरीके से इन रफल्स को फिर से स्थापित किया जो हमारे पारंपरिक परिधानों के साथ मिलकर और भी खूबसूरत हो गया है।

फ्लॉसी, फ्रिल, रफल्स से हम सब अपने आप को फेमिनिन महसूस कर सकते हैं,लेकिन इसके पीछे का इतिहास कुछ और भी है। रफ़ल की उत्पत्ति 15 वीं शताब्दी के दौरान जर्मनी में हुई जब सैनिकों ने अपनी आस्तीन को इस तरह खींच कर फाड़ दिया कि चर्र की आवाज आई। जहां से आस्तीन को फाड़ा गया था वहां कुछ घुमावदार और सिकुड़न सी दिखाई दी जिसे रफल्स कहा गया।


 बाद में ओक्साका में स्वदेशी महिलाओं द्वारा, राष्ट्रपतियों द्वारा और बहुत बाद में जेरी सीनफील्ड और रिहाना जैसी हस्तियों द्वारा इसे अपनाया गया। रफ़ल्स ने कॉस्ट्यूम डिज़ाइन में भी अपना परचम लहराया। नाटक के एतिहासिक पात्रों की वेशभूषा में इस डिजाइन का प्रयोग हुआ। संदर्भ के लिए आप शेक्सपीयर के नाटक देख सकते हैं।


इस तरह से रफल्स और रफल्स से मिलते जुलते फ्लिज़्स और फ्रिल्स - यह सब हमारे परिधानों में दिखने लगे। ब्लाउज, स्कर्ट और शर्ट सजावट के रूप में।

 यह कहना कि केवल संभ्रांत महिलाएं ही इस तरह के डिजाइन किए परिधान पहनती थीं सही नहीं होगा। बल्कि सैनिक और दरबारियो के कपड़ें में भी इस तरह का प्रयोग होता था। कहने का अर्थ यह है कि खास से आम तक सबके परिधानों में इसने अपनी जगह बनाई।

 अब बात करते हैं कुछ सिलेब्रिटी की।

 सबसे पहले बात आलिया भट्ट की।

आलिया भट्ट जिन्होंने रजिया, गलीबॉय, ब्रह्मास्त्र, कलंक, तख्त और सड़क 2 जैसी विभिन्न फिल्मों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से हमारा दिल चुरा लिया है। वह कभी भी अपने फैशन सेंस को दिखाने का मौका नहीं छोड़ती हैं।


 वह सब्यसाची की 20 वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम में प्रिंटेड रफ़ल साड़ी पहने हुए स्पॉट की गई। उनका सिग्नेचर लुक बेल्ट, न्यूड मेकअप, और पोनीटेल के साथ था।

शिल्पा शेट्टी ने स्टेटमेंट साड़ी को अपना सिग्नेचर स्टाइल बनाया । उनकी गुलाबी रफ़ल साड़ी को फैशन डिजाइनर रिद्धि मेहरा ने बनाया था। शिल्पा ने इसे लाल मनकों से सजे कोर्सेट शैली के ब्लाउज के साथ पहना था। चोकर, अंगूठियां और कंगन के साथ वह बहुत सुंदर लग रही थीं। इसके अलावा शिल्पा ने एक पन्ना जड़ित बेल्ट को भी कमर पर बांधा।


चित्रांगदा ने मिस इंडिया 2019 रेड कार्पेट पर फैशल डिजाइनर शिवान और नरेश के ब्लैक ऑर्गेना रफ्फल साड़ी में धूम मचाई।

बिना आस्तीन के हीरे जड़ित ब्लाउज को उन्होंने अपना सिगनेचर लुक बनाया। कमर पर हरे रंग का पन्ना जड़ी बेल्ट से वह और भी सुंदर लगी।

गुलाबी रफ़ल साड़ी में मौनी रॉय अपनी फिल्म रोमियो अकबर के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में नजर आई।

मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर ने फैशन डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला की ऑर्गेंजा ब्लैक रफल साड़ी पहनी।

निधि अग्रवाल ने टीच फॉर चेंज चैरिटी फैशन शो के इवेंट में फैशन डिजाइनर वरुण चक्किलम द्वारा कशीदाकारी स्पेगेटी स्ट्रैप ब्लाउज के साथ लाल रफ़ल साड़ी का चयन किया। पोल्की नेकलेस, न्यूट्रल मेकअप और लहराते बाल उनके लुक को बढ़ाते हैं।


शमिता ने डिजाइनर वरुण बहल की रफ़ल साड़ी को मोती चोकोर के साथ पहना तो दीपिका का अंदाज सबसे अलग था। वह पीले रंग की रफल साड़ी में टाई पहने हुए स्पाट की गई।


कोई टिप्पणी नहीं:

Special Post

गजानन के मस्तक पर विराजमान है गजासुर- डा. अनुजा भट्ट

आपने पिता पुत्र के बहुत से संवाद सुने होंगे। पर आज मैं आपको शिव और गणेश की बातचीत बता रही हूं । पिता पुत्र संवाद भीतर कौन जा रहा है बाहर क...