चिंताहरण के बारे में सुना है आपने

कोरोना का असर अब बड़ों के साथ बच्चों में भी दिखाई देने लगा है। अनिश्चतता के इस दौर में जहां सभी से धैर्य रखने की बात लगातार कही जा रही है वहीं चुपके से मनोवैज्ञानिक बीमारियां भी अपने पांन पसार रही है और यह मंजर ज्यादा तांडव पैदा करेगा। हमें इस तांडव से बचने की तैयारी भी साथ साथ शुरू करना होगी। सबके मन में सेहत के सवाल के सात ही जो सवाल सबसे ज्यादा परेसान कर रहा है वह है रोजगार। रोजी रोटी का सवाल सबसे अहं है। करियर की चिंता, स्कूल और शिक्षा-दीक्षा की चिंता, अपनों की चिंता, ईएमआई की चिंता.... ते जब इतनी ज्यादा चिंता है तो चिंताहरण के बारे में भी उसी तरह सोचना होगा जैसे सेहत के बारे में....



क्वारंटाइन के दौरान चिंता (Anxiety), तनाव या अवसाद (Depression) की समस्या होना सामान्य है क्योंकि प्रतिबंधों के कारण आपकी दैनिक गतिविधियों में बाधा आती है हमारा मन अपनों से मिलने क लिए मचलता है। भले ही हम आन लाइन वीडियो या वाट्यएप के जरिए लगातार संपर्क में रहते है बातचीत करते है पर फिर भी बहुत कुछ है जो हमारे भीतर रसता रहता है और हमें बीमार बना देता है। हालांकि, कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ (Nutritious Foods) हैं जो चिंता, अवसाद और तनाव के स्तर को मैनेज कर इससे बचने में आपकी मदद कर सकते हैं. हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए डाइट भी काफी जरूरी होती है. कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनको बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करना जरूरी है.

1. दही (Yogurt)

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दही चिंता कम करने में मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक फूड्स की खपत और सामाजिक चिंता में कमी के बीच एक संबंध देखा गया है. एक अच्छे योगर्ट में आमतौर पर एक ग्राम में 100 मिलियन प्रोबायोटिक और एक कप में लगभग 25 बिलियन प्रोबायोटिक जीवित होते हैं. अपनी रोजाना की डाइट में इसे शामिल करें.

2. बादाम (Almonds)

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो प्रभावी रूप से चिंता से संबंधित लक्षणों का इलाज कर सकता है, क्योंकि अपर्याप्त मैग्नीशियम मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को कम करता है. बादाम का केवल
1 औंस जो लगभग 12 नट्स में 75 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है जो आपके रोजमर्रा की अनुशंसित मूल्य का लगभग 19% है. आप फलियां, और बीज जैसे खाद्य पदार्थों से भी मैग्नीशियम प्राप्त कर सकते हैं.

3. जामुन (Berries)

रसभरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन आपके लिए उपलब्ध सबसे बड़े एंटीऑक्सिडेंट खाद्य पदार्थों में से एक हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल एंड एनवायर्नमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में, एंटीऑक्सिडेंट और प्लेसबो के साथ रोगियों का 2 साल तक इलाज किया गया. 2 वर्षों के बाद, जिन लोगों को एंटीऑक्सिडेंट के साथ इलाज किया गया था, उनमें काफी कम अवसाद स्कोर था.
4. सेब (Apples)

एक सेब, अगर इन खाद्य पदार्थों के साथ खाया जाता है, तो आपको लंबे समय तक अच्छे परिणाम मिलते हैं. जामुन की तरह, सेब एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो ऑक्सीकरण क्षति, सूजन को रोकने और मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं. वे घुलनशील फाइबर में भी समृद्ध हैं जो रक्त शर्करा के स्तर संतुलित करते हैं.

5. एल-थीनिन (L-theanine)

L-theanine एक अमीनो एसिड है जो आमतौर पर ग्रीन टी के अर्क में मौजूद होता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर GABA (गामा-अमीनोब्यूट्रिक एसिड) का अग्रदूत है, जो तनाव के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाओं को कम कर सकता है, और तंत्रिका तंत्र को राहत देता है और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें ऐसी विशेषताएं भी हैं जो पर्यावरणीय न्यूरोटॉक्सिन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं.



हर पोषक तत्व और भोजन आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.यह लेख आपको जानकारी देने के लिए लिखा गया है। आपको अपने डॉक्टर या प्रतिष्ठित पोषण विशेषज्ञ से सलाह  लेकर पोषक तत्वों या विशिष्ट खाद्य पदार्थों के सेवन का विकल्प  चुनना चाहिए. स्व-नियोजित उपचार खतरनाक भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Special Post

गजानन के मस्तक पर विराजमान है गजासुर- डा. अनुजा भट्ट

आपने पिता पुत्र के बहुत से संवाद सुने होंगे। पर आज मैं आपको शिव और गणेश की बातचीत बता रही हूं । पिता पुत्र संवाद भीतर कौन जा रहा है बाहर क...