रविवार, 13 जनवरी 2019

फैशन में सिंड्रेला गाउन- अनुजा भट्ट


फेयरी टेल फैशन एक अनूठी और कल्पनाशील सृजनात्मकता का पर्याय है। जिसने उच्च फैशन के लेंस के माध्यम से परी कथाओं से फैशन को रचा जाता है। चार्ल्स पेरौल्ट, ब्रदर्स ग्रिम और हंस क्रिश्चियन एंडरसन जैसे लेखकों द्वारा लिखी गई परियों की कहानियों में पोशाक कई तरह के संदर्भ लिए होती है। उदाहरण के लिए, सिंड्रेला की ग्लास चप्पल का महत्व व्यापक रूप से जाना जाता है। लोकिन फैशन में यह ग्लास चप्पल और गाउन सिलेब्रिटी से लेकर आम जन की नजर में छा जाता है। अभी हाल ही में एक फैशन शो में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत और अदिति राव हैदरी कुछ इसी अंदाज में नजर आई। यह ड्रेस डिजाइन की थी जानेमाने फैशन डिजाइनर गौरव गुप्ता ने।
सिंड्रेला का नाम सुनकर हमारे दिमाग में एक परी की कहानी याद आती है जो बच्चों को बहुत प्रिय है। उसका घेरदार गाउन और सिर पर सजा ताज बच्चों के साथ हमें भी मोहित करता है।
डिजाइनर गौरव गुप्ता के परिधानों पर नजर डालें तो लगता है जैसे रोबोट और सिंड्रेला का मिलन हुआ हो। रोबेट सिंड्रेला के बहुत करीब जान पड़ता है। इसी तरह हम डिजाइनर गौरव गुप्ता की डिजाइनर ड्रेस की नई श्रृंखला को व्याख्यायित कर सकते हैं। यह श्रृंखला उत्कृष्ट रफल्स, प्लीट्स और फोल्ड्स को अतिआधुनिक तरह से पेश करने वाली है।
गौरव गुप्ता की इस नई श्रृंखला का नाम है क्रिस्टल मिथ, जिसे उनके एवेरुजियन स्टोर में प्रदर्शन के लिए रखा गया है। कपड़े में एक आकृति उकेरी गई है, जो चमचमाते मोतियों की कड़ियों में एक लहर का सा आभास देती हुई खूबसूरती के अहसास से भर देती है। यह सब बहुत भविष्य की सुंदर परिकल्पना से सराबोर है, फिर भी स्वप्निल और महिलाओं को मोहने वाला है।

इस संग्रह के कई हिस्से हैं। जिसमें गाउन, ड्रेस, टोपी, लहंगा और साड़ी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि इसका उद्घाटन इंस्टाग्राम पर सबसे पहले हुआ। गौरव कहते हैं, मुझे सिर्फ एक शो करने का मन नहीं था। आजकल सामान्यतः हर कोई इंस्टाग्राम पर मौजूद है और हर कोई देख भी रहा है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए गौरव कहते हैं," शो डिजाइन को नकल करने के लिए होते हैं। इंस्टा पर हम पूरे साल अपनी बनाई ड्रेस शो कर सकते हैं।



गौरव के लिए संग्रह किसी खास सीजन या मौके की पेशकश नहीं हैं। इसका मतलब है कि हर बार कुछ नया करते हैं। और जब उनके मन में कोई नया विचार जन्म लेता है उसे वह अपने डिजाइन में ढाल लेते हैं। हम रफल्स, प्लीट्स, कढ़ाई, बिगुल बीड्स और ड्रेपिंग सिल्हूट्स के साथ प्रयोग करते रहते हैं। यह श्रृंखला हमने 40 कपड़ों के साथ शुरुआत की और फिर हमने एक और 10 जोड़ा ... अब 100 हैं, '' वह आगे कहते हैं।

रंगों के विस्तार की बात करें तो यह रंग मिडनाइट ब्लू, ब्लैक शैंमपेन, केलको एक्रू, काबल ग्रे, लावा रेड, सेंड पिंक होते हैं। “मैं परिष्कृत, उत्कृष्ट रंगों का उपयोग करता हूं। ये अब गौरव गुप्ता रंग के रूप में जाने जाने लगे हैं। इस संग्रह में, शिफॉन, ट्यूल और दुपट्टे जैसे फ़्लेबी फैब्रिक को बड़ी रफ़ल और नाटकीय तरंगों में घुमाया जाता है, जिसमें गौरव की स्वदेशी बॉन्डिंग तकनीक के साथ बनाई गई सामग्री होती है जिसका उपयोग चोली बनाने में होता है।

एक साल पहले गौरव ने मेन्सवियर की अपनी लाइन शुरू की। वह हँसते हुए कहते हैं, मेरे दोस्त, रिश्तेदार और उसके बाद दुल्हनों के परिचित सभी ने यह सुझाव दिया कि मैं दूल्हे को इतना नजर अंदाज क्यों करता हूं। फिर मैंने पुरूषों के लिए भी परिधान बनाने शुरू किए। जिसे लोगो ने पसंद किया। उनका कहना है कि उन्हें सिर्फ पुरुषों के कपड़ों में ही गढ़ी गई तकनीक का इस्तेमाल करना था और लैपल्स की विभिन्न शैलियों पर काम करना था।

डिजाइन करते समय जो कुछ आप सोच रहे हैं उसे परिधान के रूप में पेश करना होता है ताकि लोगों को कुछ नया दिखाई दे। लोगो को पसंद को भी अपने विचार में ढालना होता है। कुच लोग एक जैसी चीज पसंद नहीं करते चाहे फिर उसे किसी अभिनेत्री ने ही क्यूं न पहना हो। और कुछ अभिनेत्री जैसे परिधान की ही मांग करते हैं। लेकिन मुझे पहली वाली सोच ज्यादा प्रभावित करती है। सचमुच वह अपनी पर्सनेलिटी के बारे में क्योम न सजग हो। फिर भी मेरा अनुमान है कि ज्यादातर अपने बारे में जानने लिए बहुत उत्सुक नहीं हैं। इसलिए वह अपने लिए ड्रेस को खोजने के लिए पर्याप्त उत्सुक नहीं हैं, "गौरव कहते हैं, मेरी व्यक्तिगत शैली कभी भी बदल सकती है। एकपल वह नई होती है और, अगले पल वह पुरानी हो जाती है। परिधान में उनका प्यार दो जड़ाऊ पिन में दिखाई दे रहा है, जो उनके किनारे को सजा रहा है - एक गोल-मटोल सुनहरी मछली और दूसरी तरफ मणि से सजा हुआ भौंरा।



संक्षेप में कहें तो फैशन डिजाइनर का यह कहना एकदम सही है कि हम अपने लिए अपने हिसाब से कपडे चुनें । जो हमारे व्यक्तित्व पर सकारात्मक असर डालें। सब पर सब कुछ फबता नहीं इसलिए एसे परिधान चुनें जो आप पर फबें। परिधान चुतते समय अपनी कद काठी, रंग रूप और देहयष्टि पर भी विचार करें। दूसरों की तरह नहीं अपनी तरह दिखें।



खास चेहरे के वैडिंग गाउन की विशेषताएं

फैशन डिजाइनर राल्फ लॉरेन ने प्रियंका की क्रिश्चियन वेडिंग में हैंड एम्ब्रॉयडेड व्हाइट फ्लोरल गाउन तैयार किया था। उनके इस वेडिंग गाउन की एम्ब्रॉयरी में 1826 घंटे लगे. प्रियंका कहती है,यहां बात फैशन की नहीं थी. मैं कुछ बहुत अनूठा चाहती थी. मैं दुनिया का सबसे लंबा वेल चाहती थी और मुझे वो मिला.

वेल की लंबाई 75 फीट थी. यह दुनिया का अब तक का सबसे लंबा वेल था. प्रियंका के हाई नेक कॉलर, फुल लॉन्ग स्लीव गाउन में 23 लाख सीक्वेंस से कारीगरी की गई. इस गाउन का लुक ट्रांसपेरेंट है.

प्रियंका की खास फरमाइश पर उनके शादी के जोड़े में आठ शब्द और फ्रेज भी टांके गए थे। यह 'Hope', 'Family', Love', 'Compassion', 'ओम नम: शिवाय', 'December 1 2018' लिखा गया था। इसके अलावा उनके पति का पूरा नाम 'निकोलस जेरी जोनास' कोट पर और ड्रेस पर पीछे की तरफ उनके माता-पिता 'मधु और अशोक' भी लिखा गया था। सिर्फ इतना ही नहीं निक की मां डेनीस जोनास मिलर के अपनी शादी में पहने गए जोड़े की लेस भी पीसी के जोड़े में टांकी गई थी। फैमिली शब्द उनके गाउन के दाहिने बाजू पर टांका गया था, जिसमें 'Daddy's lil Girl' टैटू बना हुआ है। लव शब्द उन्होंने अपने पर दिल के पास वाली हिस्से पर लिखवाया था। यह सारी कढ़ाई आइवरी रंग के धागे से की गई थी।

प्रियंका की ड्रेस के कोट में बारीक कढ़ाई मुंबई के 15 कारीगरों ने की है। प्रियंका की ड्रेस में 32000 सीक्वेंस, 5600 मोतियां और 11632 स्वारोस्की क्रिस्टल्स का इस्तेमाल किया गया था। इस कोट को बंद करने के लिए सैटिन से बने 135 बटन का इस्तेमाल किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

special post

कुमाऊंनी भाषा के कबीर रहीम की जोड़ी डा. अनुजा भट्ट

   हल्द्वानी जो मेरे बाबुल का घर है जिसकी खिड़की पर खड़े होकर मैंने जिंदगी को सामने से गुजरते देखा है, जिसकी दीवारों पर मैंने भी कभी एबीसी़डी ...