मंगलवार, 17 जनवरी 2012

ठंडे मौसम में घर में रहे गर्माहट



 मौसम के मुताबिक होम डेकोर तो ज़रूरी है। कुशन और परदों को बदलकर कालीन व दरियों का इस्तेमाल करना एक आम फैशन है। नए दौर में क्या नया किया जा सकता है इस पर एक नजर डालते हैं-
 टिके नजर फायर प्लेस पर
 आजकल घरों में फायर प्लेस भी बनाया जाने लगा है पहले यह ठंडे इलाकों में ही बनाया जाता था। आप अपने घर की साजसज्जा यहीं से शुरू करें। इस बार फायर प्लेस के आस-पास सीटिंग अरेंजमेंट ऐसे करें कि शाम को परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठ कर कुछ बातें एक दूसरे से शेयर कर सकें।
 अगर आपके घर पर फायर प्लेस नहीं है तो आप घर में एक कैंडल कॉर्नर बना सकती हैं। इससे कमरे में गर्माहट तो आएगी ही, साथ ही सर्दियों के उत्सव वाला अहसास भी होगा। मोमबत्तियों की वैरायटी की कोई कमी नहीं है। इसलिए यह कॉर्नर बनाना आपकी क्रिएटिविटी के लिए  एक अच्छी जगह है।
डायनिंग टेबल
लैदर कोटेड या फिर वुडन चेयर्स वाली डायनिंग टेबल पर ठंड के दिनों में बैठने की हिम्मत नहीं होती। अपनी डायनिंग टेबल को इस मौसम के अनुसार ढाल सकती हैं। कुर्सियों की सीट पर कुशन रख दीजिए। कुशन को गिरने से बचाने के लिए डोरियों वाले कुशन कर्वस का इस्तेमाल करें और डोरियों को कुर्सी के पाए से पीछे बांध दीजिए। अब बारी है टेबल की, तो इसके ऊपर आप चाहें तो फ्लोरल प्रिंट के कम्बल बिछा सकती हैं। इससे आपके डायनिंग टेबल को मिलेगा ज़रा हटके लुक।
 चटख रंग का  प्रयोग
ठंड के दिन शुरू होते ही लोग चटख रंगों का प्रयोग करने लगते हैं। इसलिए क्योंकि चटख रंग उष्मा  के अच्छे अवशोषक होते हैं। ये सूर्य की किरणों को आसानी से उत्सर्जित नहीं करते हैं। चटख रंगों की फेहरिस्त में लाल रंग सबसे आगे है। अपने घर की सजावट में लाल रंगों का प्रयोग करें।
फ्रूट बास्केट
अपने घर को और भी दिलकश अंदाज़ देने के लिए आप चाहें तो मौसमी फलों से भरी एक बास्केट भी रख सकती हैं। इस फलों की डलिया को अपने डायनिंग टेबल या फिर किचन में भी सजा सकती हैं। इस मौसम में संतरे, अनार, स्ट्रॉबेरी, आलूबुखारा आदि मिलते हैं। फलों से भरी इस टोकरी को देखकर आपको ताज़गी का अहसास मिलेगा।
सॉफ्ट टॉयज़ का कमाल
बच्चों के खिलौनों में सॉफ्ट टॉयज़ की तो भरमार होती है। बच्चों के बड़े होने के बाद उनको अलमारी के किसी कोने में रख दिया जाता है। अगर आपने ऐसा ही किया तो उन सॉफ्ट टॉयज़ को अलमारी से बाहर निकालकर बच्चों का कमरा इनसे सजाइए। इनकी वजह से कमरे को कोज़ी फील मिलेगा।
नए अंदाज़ में फोटोफ्रेम 
घर की दीवारों पर कभी अपनों की तस्वीरें हुआ करती थीं, पर बाद में कई तरह के वॉल हैंगिंग्स ने उनकी जगह ले ली। इस बार ठंड में अपनों की तस्वीरों से सजे फ्रेम्स से घर में अपनत्व की गर्माहट को फिर वापस ले आइए। इसके अलावा अगर आप थोड़ी सी क्रिएटिविटी का प्रयोग कर सकती हैं तो अपने लॉन में बिखरे सूखे पत्तों को विभिन्न रंगों से रंगने के बाद किसी खाली फोटो फ्रेम में सजा दीजिए। यह मौसम का प्रतिनिधित्व भी करेंगे।
 सहयोग- वागीशा कटेंट प्रोवाइडर कंपनी, नोएडा।

कोई टिप्पणी नहीं:

special post

कुमाऊंनी भाषा के कबीर रहीम की जोड़ी डा. अनुजा भट्ट

   हल्द्वानी जो मेरे बाबुल का घर है जिसकी खिड़की पर खड़े होकर मैंने जिंदगी को सामने से गुजरते देखा है, जिसकी दीवारों पर मैंने भी कभी एबीसी़डी ...