जब हो लजीज खाना और खूबसूरत मेजपोश—बात बन जाए

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि एक अच्छी तरह से सजी हुई मेज और स्टाइलिश मेज़पोश वास्तव में आपके भोजन के स्वाद को बेहतर बना सकते हैं। यहां पर तारीफ आपके द्रारा बनाए लजीज खाने की ही नहीं बल्कि टेबल लिनेन, आपकी कलात्मक अभिरूचि और आपकी खास शैली की भी हो सकती है। इस तरह यह हमारे भोजन के तरीके को भी प्रभावित कर सकते हैं। अगर हम अपने बगीचे या पार्क में कोई पिकनिक करने का प्लान करें, या फिर छत पर चाय पीने का मन हो, सप्ताहांत किसी खास तरह का नाश्ता प्लान कर रहे हों या फिर औपचारिक रात्रिभोज की प्लानिंग हो उस समय हम सिर्फ खानेपीने की चीजें के बारे में ही नहीं सोचते बल्कि हमारा ध्यान उनको पेश करने के तरीके पर भी जाता है। ताकि हमारा आयोजन उत्सव में बदल जाए।
क्या करें
इसके लिए हमें चाहिए खूबसूरत लिनन मेजपेश, नैपकिन और रनर यानी कालीन जिनसे हम इस जगह को खास बना सकें।
आपके मन में मेरी तरह सवाल होगा कि आखिर यह सब चीजें हमें मिलेंगी कहां पर.... आप इसके लिए फेसबुक के अपराजिताआर्गनाइजेशन पेज पर क्लिक कर सकते हैं।

टेबल लिनन चुनना थोड़ा असुविधाजनक होता है इसलिए हम आपके सामने विकल्प भी पेश करते हैं और फैशन और ट्रेंड का भी ख्याल रखते हैं।

यहां पूरा मामला खानपान से जुड़ा है तो हमको इसकी साफ सफाई पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए ऐसा फ्रेबिक चुनें जिसे साफ करना आसान हो। हमें उसकी क्लाविटी पर ध्यान देना होगा। ताकि बार बार साफ करने पर उसका रंग न निकले। उसके धागे रंग न छोड़ें। धोने के बाद वह सिकुड़ न जाए। आप यह न सोचें कि आप सिर्फ उसे खरीदने के लिए खरीद रहे हैं बल्कि यह सोचकर खरीदें की आप जब निवेश कर ही रहे हैं तो उसकी सुंदरता का भी ख्याल रखें। उससे मेच करते करते फर्नीचर और घर की सजावट का भी ख्याल ऱखें।

यह सिर्फ एक टुकड़ा भर नहीं है। यह आपकी भावना, कल्पना शक्ति और सुरूचि का भी अनजाने में ही परिचय आपके अतिथियों से करवा देता है।

आमतौर पर टेबल लिनन को नरम, प्राकृतिक फाइबर जैसे लिनन या कपास से बनाया जाता है। आप सिंथेटिक भी खरीद सकते हैं। इनको धोना ज्यादा आसान है।

लिनेन से बने मेजपोश लंबे समय तक चलने वाले होते हैं। यह आपकी सेहत के हिसाब से भी अनुकूल होते हैं। गर्मियों के दिनों में सिंथेटिक से बचना चाहिए।

बात रंगों की करें तो यदि आप अधिक औपचारिक रूप चाहते हैं, तो सादे सफेद, ऑफ-व्हाइट या आइवरी टेबल लिनन चुनें। यदि आप कुछ और रंग जोड़ना चाहते हैं, तो एक सेट चुनें जो आपके घर की सजावट के साथ हो, आप धर की सजावट की जगह अपनी क्रॉकरी के रंगों के साथ भी इसका समन्वय कर सकते हैं, या फिर लिनन में ऐसे रंग चुनें जो दीवार या पर्दे के रंगों से अलग तो हो पर बेस कलर एक ही हो।

नैपकिन के साथ भी रंगों का समायोजन किया जा सकता है। यह कई तरह के रंगों में और खूबसूरत प्रिंट और मोटिफ में मिल जाएंगे।



बाजार में आजकल बहुत सारे डिजाइन, रंग और स्टाइल में आपको मेजपोश से लेकर कारपेट और नैपकिन मिल जाएंगे। अब बस आप लजीज रेसिपी के बारे में विचार कीजिए।





कोई टिप्पणी नहीं:

Special Post

गजानन के मस्तक पर विराजमान है गजासुर- डा. अनुजा भट्ट

आपने पिता पुत्र के बहुत से संवाद सुने होंगे। पर आज मैं आपको शिव और गणेश की बातचीत बता रही हूं । पिता पुत्र संवाद भीतर कौन जा रहा है बाहर क...