आप फेब्रिक के बारे में जानना चाहते हैं ना-डा. अनुजा भट्ट

 


लिनन दुनिया के सबसे पुराने वस्त्रों में से एक है। माना जाता है कि इसका अस्तित्व बहुत पहले से है, इसकी जड़ें मिस्र में हैं। 6,000 से अधिक वर्षों से इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता रहा है।

जब भी आप कोई शर्ट खरीदते हैं, कुर्ता खरीदते है, साड़ी खरीदते हैं, पर्दे खरीदते हैं या फिर होम डेकोर का कोई सामान सबसे पहले आपकी नजर फेब्रिक पर पड़ती है। कॉटन और लिनन पर में क्या अंतर है यह बहुत बार खरीददार नहीं समझते। वह इन दोनों को एक ही तरह का समझते हैं।

  आप लिनन एक बहुत ही आम कपड़ा समझ सकता है, लेकिन बहुत कम लोग वास्तव में इसके बारे में ज्यादा जानते हैं।यह एक प्रीमियम-गुणवत्ता वाला प्राकृतिक कपड़ा है जो सन के पौधे के रेशों से प्राप्त होता है। 100% शुद्ध लिनन कपड़ा इतना कीमती है कि प्राचीन मिस्र के लोग इसका इस्तेमाल ममियों को लपेटने के लिए करते थे। यह दुनिया भर के लगभग हर देश में उगाया जाता है। हालाँकि, सबसे अच्छे सन के रेशे पश्चिमी यूरोप के क्षेत्र में उगाए जाते हैं। समृद्ध मिट्टी के घटकों और अनुकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारणयूरोपीय लिनन को सभी लिनन किस्मों में सबसे अच्छा माना जाता है।

 चूंकि यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है, इसलिए यह किसी भी तरह से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। लिनन फ्लैक्स किसी भी हानिकारक रसायन,  कीटनाशकों के उपयोग के बिना उगाया जाता है। इसके अलावा, लिनन की खेती में बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। अपने दैनिक जीवन में लिनन के कपड़े को अपनाने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह एक बायोडिग्रेडेबल कपड़ा है।

क्लासी और आलीशान होने के अलावा, प्राकृतिक लिनन कई अन्य खूबियों के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, लिनन हल्का, हवादार होता है, जो इसे गर्मियों के मौसम के लिए एक आरामदायक विकल्प बनाता है। इसलिए इसे एलर्जी, संक्रमण, चकत्ते आदि जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए आदर्श माना जाता है।

 इसमें बेहद मज़बूत धागे के रेशे होते हैं, जो इसे किसी दूसरे कपड़े की तरह मज़बूत बनावट और लंबे समय तक चलने वाला बनाते हैं। इसलिए अगर आप अपनी अलमारी में लंबे समय तक चलने वाला कपड़ा जोड़ना चाहते हैं, तो लिनन सबसे बढ़िया विकल्प है। ड्रेसिंग के अलावा, आप लिनन की चादरें भी खरीद सकते हैं।

 लिनन किसी भी अन्य कपड़े की तुलना में बहुत तेज़ी से सूखता है। इसलिए, इसे वैश्विक कपड़ा उद्योग में सबसे अधिक शोषक कपड़े की सामग्री के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, लिनन कुछ ही समय में शरीर के पसीने को सोख लेता है। इस प्रकार, लिनन को गर्म मौसम के लिए एक आदर्श वस्त्र विकल्प माना जाता है।

लिनेन को कम रख-रखाव वाला कपड़ा माना जाता है, फिर भी इसे धोते और इस्त्री करते समय आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

लिनेन को ठंडे पानी से हाथ से धोना बेहतर होता है। अगर आप मशीन में धोने जा रहे हैं, तो ठंडे या गुनगुने पानी और हल्के डिटर्जेंट के साथ कम सेटिंग चुनें।

कपड़ों को नियमित रूप से हवा में सूखने दें।

जब आपकी लिनेन शर्ट या पैंट हल्की नम हो तो उसे प्रेस करें। 

अपराजिता आर्गनाइजेशन से भी आप इस तरह के फ्रेबिक से बनें प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। हमारे प्रोडक्ट देखने के लिए फेसबुक ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं यह एक प्राइवेट ग्रुप है। 

VAGEESHACLUBGLOBALHAAT

कोई टिप्पणी नहीं:

Special Post

गजानन के मस्तक पर विराजमान है गजासुर- डा. अनुजा भट्ट

आपने पिता पुत्र के बहुत से संवाद सुने होंगे। पर आज मैं आपको शिव और गणेश की बातचीत बता रही हूं । पिता पुत्र संवाद भीतर कौन जा रहा है बाहर क...