यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 19 अक्तूबर 2010

ठंड के रंग में सूट से लेकर बूट तक

डॉ. अनुजा भट्ट

दशहरा जा चुका है और दीपावली का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। दीपावली यानी ठंडी हवा का पहला झोंका। उल्लास, उत्साह के बीच सजने, संवरने का मौका। अपने वॉर्डरोब का मेकओवर करने का समय। बाजार हमसे आगे चलता है, इसलिए पहले से तैयार है- पहरावों से लेकर एक्सेसरीज तक की बिल्कुल नई रेंज के साथ। सूट से लेकर बूट तक, स्टोल से लेकर शॉल तक। नन्हे बाबा से लेकर दादा तक, ही से लेकर शी तक सबके लिए कुछ न कुछ है।
बाजार में सर्दी का फैशन एक खास अंदाज में दस्तक दे रहा है। अब हर ब्रांड कोशिश कर रहा है कि वह एक्सेसरीज भी साथ बेचे। जानी-मानी डिजाइनर रितु कमार कहती हैं कि मैं अब अपने फैशन के दायरे में बैग और जूतों को भी शामिल करने वाली हूं, ताकि ग्राहक को मैचिंग एक्सेसरीज मिल सकें। मैं समझती हूं कि व्यक्ति फैशन के बदलावों के साथ बड़ा होता है। यह जरूरी नहीं कि आप हमेशा वही पहनें जो पहले से पहनते आए हैं। चीजों को आधुनिक और समकालीन होना चाहिए। यैल, एफ9, लिलिपुट, कैंटाबिल, यूनीसेक्स, वीमार्ट जैसी कंपनियों ने अपने ब्रांड के साथ उम्र को भी जोड़ा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को ध्यान में रखकर कपड़े तैयार किए जा रहे हैं।
बच्चों की ड्रेस
नए ट्रैंड में बच्चों की ड्रेस को उनके माता-पिता के ड्रेस के साथ जोड़कर भी देखा गया है। यह एक नया प्रयोग है, जो आकर्षित करता है। किड्स वेयर ने डैड एंड मी, लाइक फादर लाइक सन जैसी एक पूरी की पूरी श्रृंखला तैयार की है। लड़कियों के पहनावे में छोटे-छोटे फूल, बाग-बगीचे, तितलियां, कोरल ग्लोरी, रेड नेवी, रेड बनडाना, पिंक डेजी, आ बम ब्लूम, कोको करेंट, फ्लोरल एल्योर, नेवी गर्लिश, फ्लोटरिंग चार्म, लैवेंडर स्प्लैश, ग्लैमर चिक, आल अबाउट जाज, इंडिगो ग्लिटर, क्रिसमस जिंगल, प्रिटी इन पिंक शामिल हैं तो लड़को के लिए स्पीड रेसर, लिटिल गेंगस्टर, मंकी एंड ट्रेन ग्रुप, सफारी ग्रुप, डैड एंड मी, अलास्का विंटर रैली, लाइक फादर लाइक सन, विंटर स्नो पाई, स्पोर्ट्स बाइक, एमस्टेर डम स्क्वायर, अमेरिका एक्सप्लोर, सुपरसोनिक एडवैंचर शामिल हैं। ये संग्रह 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए बनाया गया है।
और क्या है खास
इस बार फैशन में स्वेटर, जैकेट, पोंचू, ट्राउजर्स, थ्री पीस सूट, प्रिसेंस गाउन, स्कर्ट, लंबी जुराबें, दस्ताने, टोपी लगी शर्ट, मफलर आदि को शामिल किया गया है। इनके कलर स्ट्रॉन्ग और बोल्ड हैं, जैसे ब्राउन, नेवी, ब्लैक। इसके साथ ही कंट्रास्ट कलर भी है।
युवाओं के लिए
फैशन के दीवाने, सर्दी के इस मौसम में एक परफेक्ट फिटिंग क्लोदिंग का इन्तजार कर रहे हैं। फैशन और आधुनिकता को ध्यान में रखते हुए मैन, वूमन के लिए इन सर्दियों में इस बार अन्तर्राष्ट्रीय डिजाइन और भारतीय लोगो के कम्फर्ट का ख्याल रखते हुए स्पेशल रेंज लॉन्च की गई हैं, जो पर्सनेलिटी व सोसाइटी के अनुरूप परफेक्ट लुक को ध्यान में रखते हुए बनायी गई है।
स्टेटमेन्ट जैकेट, टिविड कोट, टेऊच ओवर कोट, लेयरिंग जर्सी, स्किनी पेन्ट्स, मोटर बाइक जैकेट्स माडर्न टच के साथ बाजार में उपलब्ध हैं। ये बेस्ट फैब्रिक और ऊन से बनाए गए हैं, जो कि भारतीय मौसम के अनुकूल हैं। कोट इस मौसम की शान है, इसीलिए ये अलग-अलग स्टाइल में हैं। इसके गले के डिजाइन पर ध्यान दिया गया है और यह अलग-अलग तरह से बनाए गए हैं। कोट की आस्तीन का डिजाइन भी आधुनिकता को दर्शाता है। इसमें लेयर के साथ फर का भी प्रयोग किया गया है। परंपरागत, समकालीन और आधुनिक डिजाइन इस बार के फैशन की खूबी है।
शॉल व स्टोल की वैरायटी
शॉल व स्टोल इंडियन व वेस्टर्न दोनों तरह की ड्रेसेज पर फबते हैं। यही वजह है कि बाजार में इनकी बड़ी रेंज है, जो हर एज ग्रुप को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। इनकी डिमांड व क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर हैंडलूम फेयर व स्टाल में आपको इसकी बड़ी रेंज देखने को मिलेगी। वूलन शॉल व स्टोल प्योर वूल से बनाई जाती हैं और काफी गर्म होती हैं। इन्हें हर उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। कश्मीरी शॉल व स्टोल को कॉटन व वूल को मिलाकर बनाया जाता है। यह युवाओं के लिए खास है। पशमीना शॉल व स्टोल सबसे सॉफ्ट व हल्की होती है। लाइट वेट होने की वजह से इसे यंगस्टर्स पसंद करते हैं। रॉ सिल्क शॉल व स्टोल हाथ से बनाए हुए होते हैं। फेदर शॉल व स्टोल बेहद फैंसी होती हैं। हैंडलूम शॉल व स्टोल हाथ से बनी शॉल हैं, जो अलग लुक वाली व डिजाइनर होती हैं। ऑक फॉरेस्ट सिल्क शॉल व स्टोल में सिल्क सॉफ्टनेस और वूल की गर्माहट का मिश्रण होता है। इनमें शॉल व स्टोल बनाने के साथ ही मफलर और सूट्स भी बनाए जाते हैं।
तरह-तरह के बूट
बोल्ड स्टाइल स्टेटमेंट को प्रमोट करने के लिए बॉलीबुड कलाकार विभिन्न प्रकार के बूट्स ट्राई करते नजर आ रहे हैं। वजह ये कि बूट्स हर तरह के आउटफिट और मौके के साथ फबते हैं। चाहे वह पिकनिक के लिए हिप्पी लुक हो या कॉकटेल पार्टी लुक। रेस फिल्म में बिपाशा, सैफ और कैटरीना ने काउब्वॉय बूट्स पहने हैं। हाल में वुडलैंड ने बूट्स का नया कलैक्शन 2010 पेश किया है। इस रेंज में 6 इंच से लेकर 8 इंच तक के बूट्स हैं। इनमें कई डिजाइन वाले बूट्स के साथ ही एंकल बूट्स भी हैं।
विंटर बूट्स दिखाएंगे अपना कमाल
विंटर बूट्स में हील्स तो वैसे भी आमतौर पर नहीं होती, लेकिन इस सीजन बूट्स में हील एकदम फैशन में नहीं होगी। इन बूट्स को मिड लेंथ स्कर्ट्स या टॉल ड्रेसेज के साथ पहना जा सकता है। इनकी खासियत ये है कि बेहद आरामदेह होते हैं और कैजुअल ड्रेसेज के साथ आसानी से फबते हैं। इस सीजन में स्लाउच बूट्स काफी चलन में रहेंगे। ये बूट्स एड़ी से ऊपर लेकिन काफ से थोड़ा नीचे की लेंथ के होते हैं। स्लाउच बूट्स यानी वे बूट्स जिनमें एड़ी से काफ तक सिलवटें या ड्रेप्स होती हैं।
इन बूट्स की खासियत ये है कि ये लगभग हर फैब्रिक, लेग हाइट और स्टाइल में उपलब्ध होते हैं। इस सीजन में हर तरह के स्लाउच बूट्स फैशन में रहेंगे। यानी लिटिल, मीडियम और मैक्सिम ड्रेपिंग वाले भी। इन बूट्स को टाइट जींस या ट्राउजर्स के साथ पहना जा सकता है। हिप्पी लुक के लिए ये बूट्स परफेक्ट होते हैं। टाइट जींस के साथ इन बूट्स को शामिल कीजिए और साथ में पहनिए एक बडी-सी हैट, आपका हिप्पी लुक तैयार है। बीटल बूट्स जैसा कि नाम से जाहिर है, इन बूट्स को बीटल्स म्यूजिक बैंड ने पॉपुलर बनाया। इन बूट्स को लॉन्ग स्कर्ट्स के साथ पहना जा सकता है।
एक टिप्पणी भेजें

special post

'me too' (मैं भी)-खयालात- सदन झा

आजकल वैश्विक स्तर पर 'me too' (मैं भी) अभियान चल रहा है। लड़कियां, महिलाएं, यौन अल्पसंख्यक तथा यौनउत्पीड़ित पुरुष हर कोई अपने साथ...